इस्लामाबादः पाकिस्तान में नई सरकार के गठन की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. चुनाव के बाद इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, इमरान खान पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस यानी 14 अगस्त से पहले प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि इमरान खान 11 अगस्त को पीएम पद की शपथ ले सकते हैं.

पीटीआई के प्रवक्ता नईम-उल-हक ने इमरान खान के बनी गाला स्थित घर के बाहर मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि 14 अगस्त से पहले इमरान खान पीएम पद की शपथ लेंगे. बहुमत जुटाने के लिए दूसरी पार्टियों से बातचीत जारी है. जल्द मसला हल करते हुए पाकिस्तान में नई सरकार का गठन हो जाएगा. नईम-उल-हक ने बताया कि ऑल पार्टी कॉन्फ्रेंस में शामिल हुई सभी बड़ी पार्टियों के नेता शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने के लिए आ सकते हैं.

बता दें कि पाकिस्तान के मुख्य चुनाव आयुक्त और राष्ट्रपति जल्द असेंबली सत्र के लिए नवनिर्वाचित सदस्यों को आमंत्रित कर सकते हैं. बता दें कि पीटीआई बहुमत के जादुई आंकड़े से 22 सीटें दूर है और कई निर्दलीय और अन्य छोटी पार्टियों के नवनिर्वाचित सदस्य पीटीआई के संपर्क में हैं. पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में भी पीटीआई अन्य पार्टियों के समर्थन से सरकार बनाने जा रही है. नतीजे आने के बाद इमरान खान ने देश को संबोधित किया था.

पाकिस्तान चुनाव आयोग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, इमरान खान की पार्टी पीटीआई को इस चुनाव में 115 सीटें मिली हैं. नवाज शरीफ और शहबाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) को इस बार 64 सीटें और पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) को 43 सीटें मिली हैं. नेशनल असेंबली की 50 सीटों पर निर्दलीय व अन्य पार्टियों ने कब्जा जमाया है.

गौरतलब है कि चुनाव से पहले पाकिस्तानी सेना पर इमरान खान की मदद करने का आरोप भी लगा. पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने भी इस चुनाव के नतीजों को मानने से इनकार कर दिया. उन्होंने इमरान खान की पार्टी पर चुनाव में धांधली का आरोप लगाया. पाकिस्तान के पूर्व सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ ने इमरान खान का साथ देते हुए चुनाव को सही बताया और कहा कि पाकिस्तान की जनता ने इमरान खान के रूप में एक ईमानदार नेता को चुना है. उन्हें उम्मीद है कि इमरान पाकिस्तान को एक नई दिशा देने में जरूर कामयाब होंगे.

पाकिस्तानः पेशावर में आत्मघाती हमला, ANP नेता समेत 14 की मौत, 65 घायल