बीजिंग: चीन में इन दिनों टेक्नोलॉजी मार्केट तेजी से बढ़ रही है, ऐसे में टेक कंपनियां आकर्षक महिलाओं की तलाश जोरों से कर रही हैं. बता दें कि इस तलाश के कुछ मापदंड तय किए गए हैं, जैसे कि महिला आकर्षक होनी चाहिए, जिसे इस बात का पता हो कि प्रोग्रामर को किस तरह से आकर्षित किया जाए, साथ ही वह उन्हें मसाज भी दे सके. चीन में ऐसा माना जाता है कि वहां कोडर या कह लीजिए प्रोग्रामर पर काम का इतना दबाव रहता है कि उनका सामाजिक जीवन तबाह हो जाता है.

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें की चीन में ऐसी महिलाओं को ‘प्रोग्रामर मोटिवेटर’ के नाम से जाना जाता है. हालांकि चीन में शेन यू नाम की महिला पहले से ही एक कंज्यूमर फाइनैंस कंपनी के लिए प्रोग्रामर मोटिवेटर का काम कर रही हैं. इन ‘प्रोग्रामर मोटिवेटर’ का काम कुछ हद तक मनोवैज्ञानिक और चीयरलीडर्स जैसा है. चीन में प्रोग्रामर मोटिवेटर को इसलिए नौकरी पर रखा जा रहा है ताकि वह कोडर्स (Coders) को मसाज के साथ-साथ उनसे चैट कर उनके तनाव को दूर करने में मदद कर सकें.

फिलहाल ये बात स्पष्ट रूप से साफ नहीं हो पाई है कि कितनी कंपनियों ने प्रोग्रामर मोटिवेटर्स की भर्ती की है. बीजिंग की एक यूनिवर्सिटी से सिविल इंजिनियरिंग की डिग्री हासिल करने वाली एक 25 वर्षीय शेन का कहना है कि, असल में प्रोग्रामर्स पर काम का दबाव इतना होता है कि उन्हें किसी शख्स की जरूरत होती है जो उनसे बात करे और उनके लिए कुछ ऐक्टिविटिज कर सके, जिससे उनका तनाव और प्रेशर थोड़ा कम हो और वह रिलेक्स महसूस कर सकें.

चीन में महिलाओं ने वर्कप्लेस पर अच्छी छाप छोड़ी हैं, क्या आप इस बात से वाकीफ हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा सेल्फ-मेड महिला अरबपति चीन में हैं. बता दें कि स्टार्टअप्स में महिलाएं सीनियर भूमिकाओं में हैं. इसके बावजूद भी इकोसिस्टम अमेरिका और अन्य विकसित देशों से बहुत अलग है. अमेरिका और अन्य देशों में #MeToo अभियान चल रहा है तो वहीं चीन में लैंगिक असमानता और पक्षपात से जुड़े मुद्दों पर शायद ही कभी खुलकर चर्चा भी होती होगी.

लैंगिक भेदभाव को लेकर चीन के कानून को सही ढंग से लागू नहीं किया गया है. कई बार तो यहां ऐसा देखा गया है कि जॉब के विज्ञापन में साफ तौर पर ये लिखा होता है कि पुरुषों को प्राथमिकता दी जाएगी. आकर्षक महिलाओं के आवेदन पर ही विचार किया जाता है. अब चीन में पुरुषों के सहायक के तौर पर प्रोग्रामर मोटिवेटर्स की भर्ती की जा रही है.

VIDEO: स्कूल जाने से मना किया तो बच्ची को बाइक पर बांध क्लास तक छोड़कर आया पिता

ये कंपनी दे रही अपने कर्मचारियों को शादी करने और बच्चों की पढ़ाई के लिए लाखों रुपये