नई दिल्ली: स्मार्टफोन में बैटरी की समस्या हमेशा से ही यूजर्स को परेशानी करती रही है, यही वजह है कि अब हैंडसेट निर्माता कंपनियां ज्यादा mAh बैटरी वाले मोबाइल फोन लॉन्च करने जा रही है. बैटरी की समस्या की वजह से कुछ लोग दिनभर पावर बैंक लेकर साथ चलते हैं. आज हम आप लोगों को अपनी खबर के माध्यम से इस बात की जानकार देने जा रहे हैं कि वो कौन से तरीके हैं जिनकी मदद से आप स्मार्टफोन की बैटरी को 40 फीसदी तक बचा सकते हैं.

ये हैं वो पांच तरीके

पहला तरीका, जब आप मोबाइल फोन को यूज ना कर रहे हो तो उसे एयरप्लेन मोड पर रखें, लेकिन इस मोड को एनेबल करने के बाद आप ना ही फोन कर पाएंगे, ना डेटा का इस्तेमाल कर पाएंगे, सिर्फ इतना ही नहीं, इस दौरान ना ही आपके नंबर पर कोई फोन आएगा. फ्लाइट में यात्रा के दौरान इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस फीचर को ऑन करने से काफी हद तक बैटरी की बचत होती है.

दूसरा तरीका, WiFi है तो मोबाइल डेटा को ऑफ कर दें, ऐसा इसलिए क्योंकि मोबाइल डेटा पर WiFi के मुकाबले ज्यादा बैटरी की खपत होती है. रिपोर्ट के मुताबिक, 4G की तुलना में WiFi के इस्तेमाल पर 40% बैटरी कम खर्च होती है.

तीसरा तरीका, धूप से मोबाइल को बचा कर रखें, ऐसा इसलिए क्योंकि जितना ज्यादा फोन गर्म होगा बैटरी उतनी जल्दी खत्म होगी.

चौथा तरीका, इस बात की कोशिश करें कि मोबाइल को कभी भी फुल चार्ज ना करें. हो सके तो 80% चार्ज होने के बाद चार्जिंग बंद कर दे, साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि फोन की बैटरी कभी 0% न रह जाए.

पांचवा तरीका, फेसबुक, ट्विटर, गूगल क्रोम में Auto Play Video ऑप्शन होता है. गौर करने वाली बात यहां ये है कि उस ऑप्शन को हमेशा बंद रखें. ऐसा इसलिए क्योंकि इस वजह से बैटरी बहुत जल्दी खत्म होती है.

नए धमाके की तैयारी में रिलायंस: जियो लिंक के हर प्लान में मिलेगा 5GB 4G डेटा, जानें प्लान की पूरी डिटेल्स