नई दिल्ली: न्यू स्मार्टफोन खरीदने के लिए प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपको 6000 रुपए की कीमत में टॉप 5 मोबाइल बताएंगे. पांचों बजट स्मार्टफोन्स हैं जिनकी मार्केट में अच्छी खासी डिमांड भी है. शाओमी रेडमी 5ए, रेडमी 4ए, माइक्रोमैक्स कैनवस एक्सपी 4जी, Xolo Era 1X, Samsung Galaxy J3 Prime है. बताए गए स्मार्टफोन्स की खूबियां और कीमत क्या है, आइए जानते हैं.

रेडमी 4ए: शाओमी रेडमी 4ए में 5 इंच की डिस्प्ले दी गई है. स्पीड और परफॉर्मेंस के लिए 1.4 GHz क्वाड कोर प्रोससेर के साथ 2GB रैम है. शाओमी का ये हैंडसेट 16 जीबी स्टोरेज के साथ उपलब्ध है जिसमें 128 जीबी तक मेमोरी कार्ड सपोर्ट करता है. फोटोग्राफी के लिए रेडमी 4ए में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा, सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. बता दें कि भारतीय बाजार में रेडमी 4ए की कीमत 5,999 रुपए है.

रेडमी 5ए: रेडमी 5ए में पांच इंच की डिस्प्ले दी गई है, स्पीड और परफॉर्मेंस के लिए फोन में 2 जीबी रैम दी गई है. ऐप्स, फोटो और वीडियो को रखने के लिए 16 जीबी की स्टोरेज है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है. रेडमी 5ए एंड्राइड 7.0 नूगा ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है. फोन 1.3 GHz क्वाड कोर प्रोससेर दिया गया है. फोटोग्राफी के लिए 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा, सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. रेडमी 5ए की कीमत 5,999 रुपए है.

Xolo Era 1X: Xolo Era 1X में 5 इंच की डिस्प्ले दी गई है. बैटरी बैकअप के लिए इसमें 2500mAh की बैटरी दी गई है. हैंडसेट की स्पीड और उसके परफॉर्मेंस के लिए 1.3GHz क्वाड कोर प्रोससेर के साथ 1जीबी रैम है. ये हैंडसेट 8 जीबी वेरिएंट में उपलब्ध है जिसे मेमोरी कार्ड से 32जीबी तक बढ़ाया जा सकता है.
फोटोग्राफी के लिए 8 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. भारतीय बाजार में फोन की कीमत 5149 रुपए है.

माइक्रोमैक्स कैनवस एक्सपी 4जी: माइक्रोमैक्स के इस हैंडसेट में 5 इंच की डिस्प्ले मौजूद है. इसी के साथ फोन में 1GHz क्वाड कोर प्रोससेर के साथ 3जीबी रैम दी गई है. माइक्रोमैक्स कैनवस एक्सपी 4जी में 16 जीबी की स्टोरेज है जिसे मेमोरी कार्ड से बढ़ाया जा सकता है. फोटोग्राफी के लिए फोन में 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है. भारतीय बाजार में इस हैंडसेट की कीमत 5098 रुपए है.

सैमसंग गैलेक्सी जे3 प्राइम: सैमसंग ने अपने इस हैंडसेट में 5 इंच की डिस्प्ले दी है, बैटरी बैकअप के लिए मोबाइल में 2600mAh की बैटरी दी गई है. सैमसंग गैलेक्सी जे3 प्राइम में 1.4GHz क्वाड कोर प्रोससेर के साथ 1.5GB रैम मौजूद है. ये हैंडसेट आपको मार्केट में 16जीबी वेरिएंट में मिल जाएगा जिसे मेमोरी कार्ड से 128जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. फोटोग्राफी के लिए इसमें 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

Smartphone Tips & Tricks: जल्दी खत्म हो जाती है फोन की बैटरी, ये 5 तरीके 40% तक बचा सकते हैं Battery