मॉस्को: फीफा वर्ल्ड कप 2018 के फाइनल मुकाबले में आज फ्रांस ने क्रोएशिया को 4-2 से मात देते हुए फुटबॉल वर्ल्ड कप 2018 का खिताब अपने नाम कर लिया है. इसी जीत के साथ फ्रांस दूसरी बार विश्व कप ट्रॉफी जीतने वाले देशों की सूची में शामिल हो गया है. यह मुकाबला काफी रोमांचक रहा, लेकिन 18वें मिनट में क्रोएशिया की ओर से ओन गोल हो गया जिसके बाद फ्रांस मैच में 1-0 की बढ़त हासिल कर लिया.

इसके बाद मैच का दूसरा 28वें मिनट में क्रोएशिया की ओर से आया और स्कोर 1-1 की बराबरी पर आ गया. इसके बाद मैच के 38वें मिनट में एंटोनी ग्रीजमैन ने गोल कर फ्रांस को 2-1 की बढ़त दिला दी. इसके बाद फ्रांस मुड़कर पीछे नहीं देखा और 59वें मिनट में पॉल पोग्बा ने गोल कर क्रोएशिया पर 3-1 की बढ़त हासिल कर ली.

इस गोल के थोड़ी देर बाद ही कीलियान एम्बाप्प ने गोल कर फ्रांस को 4-1 की बढ़त दिलाई. हालांकि 69वें मिनट में मारियो माजुकिच ने गोल क्रोएशिया के स्कोर को आगे बढ़ाया और मुकाबले को 4-2 की स्थिति में ला दिया. यही स्कोर आखिरी तक रह गया. इसके बाद फ्रांस भी डिफेंस खेलने लगा अंत में मुकाबले को 4-2 से अपने नाम करते हुए फुटबॉल वर्ल्ड कप 2018 फाइनल खिताब अपने नाम कर लिया.

इन दोनों टीमों के बीच मैच फैक्टस पर नजर डाले तो इससे पहले फ्रांस और क्रोएशिया पांच बार आमने-सामने हो चुकी थी. जिसमें फ्रांस ने तीन में जीत हासिल की थी जबकि चौथा और पांचवां ड्रा पर खत्म हुआ था. फ्रांस के लिए यह तीसरा मौका था जब फुटबॉल टीम विश्व कप के फाइनल में पहुंची है. इससे पहले साल 1998 में खिताब अपने नाम किया था. इसके बाद 2006 में भी फाइनल में पहुंची थी लेकिन दूसरे नंबर पर रही.

बता दें कि फुटबॉल विश्व कप 2018 में चैंपियन टीम को 260 करोड़ रुपए और 18 कैरेट सोने की ट्राफी दी जाएगी. जबकि रनर अप को 191 करोड़ रुपए मिलेंगे. तीसरे नंबर की टीम (बेल्जियम) को 164 करोड़ और चौथे नंबर की टीम (क्रोएशिया) को 150 करोड़ मिलेंगे.

VIDEO: फीफा वर्ल्ड कप में हैरी केन के इस हेडर गोल ने दिलाई इंग्लैंड को जीत

फीफा वर्ल्डकप 2018: फुटबॉल की दिवानगी, मैच देखने के लिए कैदियों ने जेल में कर दी हड़ताल!