मॉस्कोः रूस की राजधानी मॉस्को में रविवार जब फ्रांस और क्रोएशिया की टीमें भारतीय समयानुसार रात 8:30 बजे लुझ्निकी स्टेडियम में उतरेंगी तो दोनों टीमों का एकमात्र लक्ष्य विश्व कप की ट्रॉफी को अपने नाम करना होगा. एक तरफ 1998 की चैंपियन फ्रांस होगी तो दूसरी तरफ 40 लाख की आबादी वाली पहली बार फाइनल में पहुंची क्रोएशिया की टीम.

दोनों टीमों ने अच्छी और बड़ी नाम वाली टीमों को हराकर यहां तक का सफर तय किया है, इसलिए दोनों टीमें यहां से कोई मौका नहीं चूकना चाहेंगी. अनुभव और टीम रैंकिंग दोनों के मामले में क्रोएशिया की टीम फ्रांस से पीछे है. जहां फ्रांस फीफा रैंकिंग में 7वें स्थान पर है, वहीं क्रोएशिया वर्तमान में 20वें पायदान पर है.

जहां फ्रांस को ब्राजील, पुर्तगाल, जर्मनी, अर्जेंटीना और इंग्लैंड के साथ इस विश्व कप का फेवरिट माना जा रहा था, वहीं क्रोएशिया को शुरू से अंडरडॉग टीम माना गया. लेकिन ग्रुप लेवल से अब तक उन्होंने जिस तरीके का प्रदर्शन किया है, वह काबिले तारीफ है. एक शरणार्थी शिविर में बचपन गुजारने वाले कप्तान लुका मॉड्रिच के नेतृत्व में क्रोएशिया ने शानदार प्रदर्शन किया है और फ्रांस उसे हल्के में लेने की गलती नहीं करना चाहेगी.

अगर वहीं फ्रांस की बात की जाए तो फ्रांस ने भी इस विश्व कप में अब तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है. उसे फेवरिट तो माना जा रहा था लेकिन कहा जा रहा था कि फ्रांस का घोड़ा सेमीफाइनल तक आते-आते थम जाएगा. लेकिन ग्रीजमैन के नेतृत्व में फ्रांस की टीम ने इसे झूठ साबित कर दिया. उसके 19 वर्षीय खिलाड़ी म्बाप्पे सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं और इस विश्व कप में तीन गोल कर चुके हैं.

वहीं मिडफील्डर पॉल पोग्बा फ्रांस के लिए सबसे बड़े प्लस प्वॉइन्ट साबित हो रहे हैं. उन्होंने सेमीफाइनल में डिफेंस, मिडफील्ड और अटैक तीनों को संभाले रखा. फाइनल में भी पोग्बा से ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

France vs Croatia Final Match Live streaming India Time: जानें कब, कहां और कैसे देखें फ्रांस बनाम क्रोएशिया फाइनल मैच का लाइव प्रसारण

FIFA World Cup 2018 1st Semifinal Goals: सैमुअल उमतिति के गोल से बेल्जियम को हरा फ्रांस फाइनल में