मॉस्को: फीफा वर्ल्ड कप 2018 के फाइनल मुकाबले में रविवार को फ्रांस ने कोएशिया को 4-2 से हरा दिया. फ्रांस ने रविवार को मिली जीत के बाद दूसरी बार फुटबॉल के बादशाह होने का खिताब अपने नाम कर लिया है. फ्रांस और क्रोएशिया के बीच फाइनल मुकाबला मास्को के लुज्निकी स्टेडियम में खेला गया. रोमांचक मुकाबले में सभी की निगाहें खिलाड़ियों और गोल पर टिकी रहीं. फ्रांस की टीम ने इससे पहले 1998 में फीफा वर्ल्ड कप जीता था. फ्रांस को मिली जीत के बाद गोल्डन बूट, गोल्डन बॉल और गोल्डन ग्लव अवॉर्ड की भी घोषणा की गई.

इंग्लैंड के हैरी केन को मिला गोल्डन बूट अवॉर्ड
फीफा वर्ल्ड कप 2018 के गोल्डन बूट अवॉर्ड पर इंग्लैंड के हैरी केन ने कब्जा जमाया है. हैरी केन ने इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक 6 गोल कर यह खिताब अपने नाम किया. हैरी ने 6 गोल में से तीन गोल पनामा, दो गोल ट्यूनीशिया और एक गोल कोलंबिया के खिलाफ किया था. हैरी केन फुटबॉल वर्ल्ड कप में गोल्डन बूट जीतने वाले इंग्लैंड के दूसरे खिलाड़ी हैं. साल 1986 में हुए वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के गैरी लिनेकर ने गोल्डन बूट का खिताब अपने नाम किया था. लिनेकर ने भी 6 गोल दागे थे.

क्रोएशिया के मिडफील्डर लुका मॉड्रिक को मिला गोल्डन बॉल अवॉर्ड
क्रोएशिया के मिडफील्डर लुका मॉड्रिक को फीफा वर्ल्ड कप 2018 का गोल्डन बॉल अवॉर्ड मिला है. गोल्डन बॉल की जंग में फ्रांस के कायलिन म्बापे और बेल्जियम के केविन डि ब्रूड़न और एडेन हैजार्ड भी थे. यह भी सच है कि साल 1994 से लेकर आज तक चैंपियन टीम का कोई भी खिलाड़ी इस खिताब पर कब्जा नहीं कर पाया है.

बेल्जियम के थिबॉट कोरटूइस को मिला गोल्डन ग्लव अवॉर्ड
बेल्जियम के थिबॉट कोरटूइस ने गोल्डन ग्लव अवॉर्ड पर कब्जा जमाया. यह अवार्ड टूर्नामेंट में गोलकीपरों को शानदार प्रदर्शन के लिए दिया जाता है. इस बार गोल्डन ग्लव अवॉर्ड की रेस में बेल्जियम के थिबॉट, मैक्सिको के गुलेरमो, फ्रांस के ह्यूगो लॉलिर, क्रोएशिया के डेनेजिल और इंग्लैंड के जॉर्डन पिकफोर्ड भी थे.

FIFA World Cup 2018 24th day Goals: देखिए फीफा विश्व कप 2018 के 24वें दिन के सभी गोल