सेंट पीटर्सबर्ग: फीफा विश्व कप 2018 में आज बेल्जियम की टीम ने इंग्लैड को 2-0 से मात देते हुए टूर्नामेंट में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है. आज खेले गए मुकाबले में बेल्जियम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड पर इस कदर हावी नजर आई कि विरोधियों को खाता तक खोलने का मौका नहीं मिला. बेल्जियम की ओर से पहले गोल मैच के चौथे मिनट में ही दाग दिया गया था जबकि दूसरा गोल 82वें मिनट में आया.

इस मुकाबले पर नजर डाले तो बेल्जियम की ओर से मैच के चौथे मिनट में थॉमस मेनियर ने गोल कर टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई. इसके बाद काफी देर तक दोनों टीमों के बीच गोल करने के लेकर संघर्ष चलता रहा. लेकिन पहले हॉफ तक इंग्लैंड की टीम 1-0 की बढ़त बनाए रही. दूसरे हॉफ में लगा कि बेल्जियम की टीम मैच में वापस लौटेगी लेकिन वैसा हुआ नहीं. मैच से 8 मिनट पहले बेल्जियम की ओर से इडेन हेजार्ड ने दूसरा गोल करते हुए टीम को 2-0 की बढ़त दिला दी. जो कि अंतिम रहा.

इन दोनों टीमें के फैक्ट पर नजर डाले तो फीफा वर्ल्ड कप 2018 में ये दूसरा मौका था बेल्जियम का सामना इंग्लैंड से हुआ. इससे पहले ग्रुप स्टेज मुकाबले में भी बेल्जियम और इंग्लैंड के बीच मैच खेला गया था जिसमें बेल्जियम ने इंग्लैंड को 1-0 से मात दे दिया था. इससे पहले साल 2002 में आयोजित फुटबॉल विश्व कप मुकाबले में ब्राजील और तुर्की की टीम आमने-सामने हुईं थीं.

बेल्जियम की टीम के प्रदर्शन की बात करे तो पिछले 26 मुकाबले में केवल दो में ही हार का सामना करना पड़ा है. पहली हार साल 2016 में स्पेन के हाथो मिली थी जबकि दूसरी हार इस साल के वर्ल्ड कप में फ्रांस के होथों मिली है. इसी जीत के साथ बेल्जियम फीफा वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में तीसरे स्थान की टीम बन गई है. बता दें कि फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला रविवार, 15 जुलाई को फ्रांस और क्रोएशिया के बीच खेला जाएगा.

FIFA World Cup 2018 24th day Goals: देखिए फीफा विश्व कप 2018 के 24वें दिन के सभी गोल

पूनम पांडे के साथ मिल रहा है फीफा वर्ल्ड कप 2018 फाइनल मैच देखने का सुनहरा मौका