नई दिल्ली. ग्रीन टी का प्रयोग आजकल काफी बढ़ गया हैं. अक्सर लोग हेल्दी रहने के लिए ग्रीन टी का सेवन करते हैं. कहा जाता है कि सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीना काफी लाभदायक होता हैं. अगर आप ग्रीन टी का सेवन फिटनेस के लिए पीते हैं तो सावधान हो जाए क्योंकि एक रिपोर्ट के अनुसार जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी पीने से आपके लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है ग्रीन टी को लेकर रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे किए गए हैं. रिपोर्ट के अनुसार ग्रीन टी में पाए जाने वाले कुछ सप्लिमेंट्स लीवर से जुड़ी बीमारियों का कारण बन सकते हैं. यह रिपोर्ट यूरोपीय सेफ्टी ऑथोरिटी EFSA के द्वारा की गई है. EFSA के शोधकर्ताओं का कहना है कि ग्रीन टी में मौजूद कुछ तत्व लीवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

EFSA ने बताया कि बदलते लाइफस्टाइल में लोग तेजी से ग्रीन टी का सेवन कर रहे हैं. फिट रहने के लिए लोग ग्रीन टी का इस्तेमाल कर रहे हैं. इनकी सबसे अच्छी बात यह है कि इनमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और संक्रामक रोगों से बचाव में मददगार होता हैं. लेकिन एंटीऑक्सीडेंट युक्त ग्रीन टी का बहुत ज्यादा सेवन करना लीवर की सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

रिपोर्ट के अनुसार ग्रीन टी में mg सप्लीमेंट के प्रयोग से पता चलता है ग्रीन टी हानिकारक या लाभदायक है. 800 mg से सप्लीमेंट का प्रयोग करना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होता है. समान्य तौर पर व्यक्ति को 90 से 300 mg सप्लीमेंट का प्रयोग करना चाहिए. EFSA के शोधकर्ताओं ने सीमित मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक बताया है. लेकिन जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. इसलिए ग्रीन टी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए

फ्रिज का ठंडा पानी पीने से सेहत को होते हैं ये नुकसान