मुंबई. गर्मियों के मौसम की शुरुआत होते ही बाजारों में आम मिलने लगते हैं. फलो का राजा कहा जाने वाला आम गर्मियों में बहुत ही फायदेमंद होता है. गर्मियों में शरीर में पानी कमी होना आम बात है. गर्म हवाओं के चलते लोग अक्सर लू की चपैट में आ जाते हैं. गर्मियों के मौसम में कच्चा आम स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए ही बहुत लाभदायक हैं. कच्चे आम में ऐसे कई गुण मौजूद होते है. जो कई सारी बीमारियों को दूर करते हैं.

कच्चे आम के फायदे

एसिडिटी
गर्मियों के दिनों में पेट से संबधित समस्या बनी रहती है. गर्मियों में मसालेदार भोजन खाने के बाद पेट में एसिडिटी हो जाती है. कच्चा आम खाने से पेट की कई समस्याएं दूर होती हैं. कच्चे आम का सेवन करने से भोजन आसानी से पच जाएगा और पेट में गैस नहीं बनेगी.

शुगर की समस्या
कच्चा आम का सेवन करने से शुगर की समस्या को कम किया जा सकता है. शुगर के मरीज के लिए कच्चे आम का सेवन बहुत ही लाभदायक साबित होता है. शुगर लेवल को कम करने के लिए कच्चे आम का सेवन काफी असरदार हैं. कच्चे आम का प्रयोग करने से शरीर में आयरन की पूर्ति करने के लिए भी आसानी से की जा सकती है.

लू से बचाव
गर्मियों में लू लगना आम बात होती हैं. बच्चों को लू ज्यादा लगती हैं. ऐसे में लू से बचने के लिए भी कच्चे आम का सेवन फायदेमंद माना जाता है. लू से बचाव के लिए कच्चे आम का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. कच्चे आम की चटनी, आम पन्ना के सेवन से गर्मियों में शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है.

जी मचलाने की समस्या
उल्टी आने और जी मचलाने की समस्या से भी अक्सर सामना हो जाता है. इससे छुटकारे के लिए भी कच्चे आम का सेवन किया जाता है. इसके लिए काले नमक के साथ कच्चे आम का सेवन किया जाना चाहिए.

ग्रीन टी का सेवन करने वाले सावधान! लिवर को पहुंच सकता है नुकसान