नई दिल्लीः इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (आईबीपीएस) ने 2018 के प्रोबेशनरी अधिकारियों (पीओ) पद पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. आप आवेदन करने की प्रक्रिया और बाकी डिटेल्स को आईबीपीएस की वेबसाइट www.ipps.in पर जाकर देख सकते हैं. नोटिफिकेशन के अनुसार यह परीक्षाएं अक्टूबर और नवंबर माह में होंगी. पहले प्री और फिर मेन्स की ऑनलाइन परीक्षाएं होंगी. हालांकि आईबीपीएस ने कहा है कि अभी तक तारीखें निर्धारित नहीं की गई हैं. जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होना चाहता है उसे आईबीपीएस की वेबसाइट पर जाकर खुद को कॉमन रिक्रूटमेंट प्रक्रिया (CPRO/MT-VIII) के लिए रजिस्टर करना होगा.

आपको बता दें कि आईबीपीएस पीओ की परीक्षा प्री और मेन दो चरणों में आयोजित की जाएंगी. दोनों परीक्षाएं ऑनलाइन ही आयोजित की जाएंगी. जो उम्मीदवार प्री परीक्षा में सफल होता है, वे मेन्स के लिए क्वालीफाई करेंगे. वहीं मेन्स में क्वॉलीफाई करने वाले उम्मीदवार इंटरव्यू रॉउंड के लिए क्वालीफाई करेंगे. आपको बता दें कि आईबीपीएस हाल साल यह परीक्षाएं आयोजित कराता है, जिसमें हर साल हजारों उम्मीदवार सफल होकर विभिन्न सरकारी बैंकों के प्रोबशनरी अधिकारी बनते हैं.

इस बार भी आईबीपीएस ने देश भर के 20 सरकारी बैंकों के लिए कुल 4102 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. इसमें से 2033 पद अनारक्षित और बाकी पद विभिन्न वर्गों के लिए आरक्षित किए गए हैं. आप इस परीक्षा के लिए 14 अगस्त से लेकर 4 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं. 18 सितंबर से परीक्षा प्रवेश पत्र डाउनलोड होने शुरू हो जाएंगे, जबकि अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में प्री परीक्षाएं होंगी.

Google Job Search Feature Launch: गूगल जॉब सर्च फीचर लॉन्च, नौकरी खोजना होगा आसान