इम्फालः मणिपुर में 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों का इंतजार आज खत्म होने वाला है. काउंसिल ऑफ हायर सेकेंड्री एजुकेशन मणिपुर (COHSEM) अथवा बोर्ड ऑफ सेंकेंड्री एजुकेशन मणिपुर (BSEM Manipur) आज 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित करेगा. 12वीं के परीक्षार्थी COHSEM की आधिकारिक वेबसाइट manresults.nic.in पर जाकर नतीजे देख सकते हैं. इसके साथ ही परीक्षार्थी BSEM की आधिकारिक वेबसाइट bsem.nic.in पर भी नतीजे देख सकते हैं. अगर किन्हीं कारणों से यह लिंक काम नहीं करते हैं तो आप indiaresults.com और examresults.net.पर भी अपना परिणाम देख सकते हैं.

बता दें कि मणिपुर बोर्ड ने 19 फरवरी से 28 मार्च के बीच यह परीक्षाएं आयोजित की थीं. पिछले साल मणिपुर बोर्ड ने मई माह में नतीजे घोषित किए थे. मई की शुरूआत में कई राज्यों में हुई बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट आ जाएंगे. बोर्ड ने हाल ही में अपने आधिकारिक रिजल्ट पोर्टल में बदलाव किया था और 12वीं की परीक्षा के रिजल्ट का लिंक भी दे दिया था. जिसके बाद से माना जा रहा था कि बोर्ड जल्द 12वीं के नतीजों की घोषणा कर सकता है. बोर्ड की वेबसाइट्स पर आप इन 4 आसान से चरणों में अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

1. सबसे पहले आप मणिपुर सेकेंड्री एजुकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट manresults.nic.in पर जाएं. इसके साथ ही आप दूसरी दी गई वेबसाइट भी विकल्प के तौर पर खोल सकते हैं.
2. साइट पर दिए गए हायर सेकेंड्री एग्जामिनेशन रिजल्ट 2018 के लिंक पर क्लिक करें.
3. लिंक खुलने के बाद छात्र को यहां अपना रोल नंबर और अन्य जरूरी डिटेल भरनी होगी. सारी डिटेल्स सही तरीके से भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें.

4. इसके बाद व्यू पर क्लिक करके आप अपना 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट देख सकते हैं.

वैसे तो रिजल्ट घोषित होने के कुछ समय बाद बोर्ड छात्रों को मार्कशीट जारी करता है, लेकिन अगर आप इसका प्रिंटआउट लेना चाहते हैं तो रिजल्ट को डाउनलोड करके या सीधे ही प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं.

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, रिजर्वेशन वालों को नहीं मिलेगी जनरल कोटे में नौकरी